ऋतु माहेश्वरी ने किया नोएडा की ऑनलाइन पब्लिक लाइब्रेरी का लोकार्पण

शि.वा.ब्यूरो, गौतमबुद्ध नगर। लोकमंच की सेक्टर 15 स्थित पब्लिक लाइब्रेरी के ऑनलाइन सेवा का नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने नोएडा लोकमंच के कार्य की चर्चा करते हुए कहा कि नोएडा प्राधिकरण लोकमंच के साथ मिलकर समाज के रचनात्मक कार्य करने के लिए हर सम्भव मदद करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण के कई बड़े कम्युनिटी सेंटर हैं, जिनमे पब्लिक लाइब्रेरी चलाई जा सकती हैं। लोकमंच इन क्षेत्रें में लाइब्रेरी शुरू कर सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता नोएडा लोकमंच के अध्यक्ष पूर्व राज्यपाल प्रभात कुमार ने की थी। प्रभात कुमार ने इस दौरान कहा कि नोएडा में लाइब्रेरी खोलने के प्राधिकरण के प्रस्ताव पर बैठक में विचार किया जाएगा। प्रभात कुमार ने इस अवसर पर नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी में उत्तर प्रदेश के इतिहास और संस्कृति से संबंधित पुस्तकों का एक विशेष कक्ष बनाए जाने का सुझाव दिया और इसके लिए नोएडा प्राधिकरण से सहयोग मांगा है। 

पूर्व आईएएस और गौतमबुद्ध नगर के डीएम रहे एनपी सिंह ने भी नोएडा लोकमंच के कार्यों को सहयोग देने के लिए नोएडा प्राधिकरण के प्रयासों की सराहना की है। इस दौरान गौतमबुद्ध नगर यूनिवर्सिटी के पूर्व वीसी जेपी शर्मा ने कहा कि आने वाले दिनों में नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी विश्व की बड़ी लाइब्रेरी बनेगी। अब ऑनलाइन होने से इसकी पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक होगी। कार्यक्रम में पूर्व पेट्रोलियम सचिव और नोएडा प्राधिकरण के पूर्व सीईओ रहे सुशील त्रिपाठी, जस्टिस ओपी गर्ग, लाइब्रेरी को प्रारंभ कराने वाले नोएडा प्राधिकरण के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी वी के मल्होत्र, लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना, अभिराम मिश्रा, आरएन श्रीवास्तव, विभा बंसल, रामवीर शर्मा, रितु राजपूत, डॉ अतुल, जितेंद्र शर्मा, नीरज भटनागर, अक्षय कुमार जैन, मुकुल वाजपेयी, चंचल सिंह, मनीषा, किरण, राजेश बैरागी और विनोद शर्मा आदि मौजूद थे।


नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना ने बताया कि ऑनलाइन की इस सुविधा के मिलने से लाइब्रेरी में कोई भी नागरिक घर से सदस्यता, पुस्तकों की ऑनलाइन बुकिंग कर सकता है। इसके लिए नई वेबसाइट  पर जाकर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। इस लाइब्रेरी में डिजिटल लाइब्रेरी कैटलॉग बनाया गया है। वहां से पुस्तकों को सर्च किया जा सकता है।
ज्ञात हो कि नोएडा लोकमंच ने वर्ष 2002 में यह लाइब्रेरी सेक्टर 15 में शुरू की थी। इस समय लाइब्रेरी में लगभग 80 हजार पुस्तके हैं। 18 वर्ष में लाइब्रेरी से हजारों छात्र-छात्रओं ने अध्ययन करके अपने कैरियर को निखारा है। उन्हें बेहतर नागरिक बनाने में लाइब्रेरी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हर साल 40 से 50 ऐसे भी छात्र भी हैं जिन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है। इससे लाइब्रेरी की सार्थकता सिद्ध होती है, इनमें कई ऐसे भी थे जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं।

Related posts

Leave a Comment