“नई शिक्षा नीति-2020 और एनसीसी: भूमिका और अवसर” विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित

शि.वा.ब्यूरो, मेरठ। 1 पीएल 2/22 गर्ल्स बटालियन एनसीसी इकाई, शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा “नई शिक्षा नीति-2020 और एनसीसी: भूमिका और अवसर” विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का उद्घाटन अपराह्न 4 बजे डा. अनीता गोस्वामी द्वारा श्लोक उच्चारण कर मां शारदे की वंदना से किया गया। कार्यक्रम की आयोजन सचिव लैफ्टिनेंट ( डा.) लता कुमार ने समस्त आमंत्रित अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। 

वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति प्रो. वाई.विमला विश्वविद्यालय में एनसीसी इकाई की शुरुआत पर हर्ष जताते हुए कहा कि एनसीसी एक अनुशासित इकाई है, जिसमें युवा गौरव के साथ दायित्व से जुड़े रहते हैं। एनसीसी को अधिक से अधिक युवाओं को अनुशासित करने का प्रयास करना चाहिए। बतौर मुख्य वक्ता डा. बीपी अशोक डीलिट (आईपीएस) ने नई शिक्षा नीति 2020 को राष्ट्र के विकास का स्वप्न बताते हुए कहा कि इससे देश सर्वोच्च वैश्विक शैक्षिक शक्ति बनने की ओर अग्रसर होगा और एनसीसी की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी। एनसीसी युवाओं के चरित्र निर्माण और स्वस्थ नागरिकों के निर्माण में उपयोगी भूमिका निभाती रही है। एनसीसी कैडट्स सेना, पुलिस और सशस्त्र बलों में सदैव चयनित होकर बेहतर कार्य करते रहे हैं।  गेस्ट ऑफ ऑनर रहे क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी प्रो. राजीव गुप्ता ने कहा कि एनसीसी के प्रमुख उददेश्य अनुशासन, एकता और चरित्र निर्माण शिक्षा के भी प्रमुख उद्देश्य होने चाहिए। नई शिक्षा नीति यह कार्य अवश्य कर पाएगी। आपने नई शिक्षा नीति के 7 पैरामीटर बताते हुए उनका विस्तृत विश्लेषण किया। आमंत्रित वक्ता के रुप में उपस्थित मेजर पूजा सिंह (सेवानिवृत्त) भारतीय सेना, सेना वायुरक्षा वाहिनी ने सेना में बालिका एनसीसी कैडट्स की भूमिका और उनके लिए उपलब्ध अवसरों की विस्तृत चर्चा की। अतिथि वक्ता मेजर रुप सिंह नागर, पूर्व जनसंपर्क अधिकारी 37 उ.प्र. बटालियन एनसीसी गाजियाबाद ने अपने महत्वपूर्ण व्याख्यान में एनसीसी की वास्तविक भूमिका और युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में एनसीसी कैडट्स के लिए उपलब्ध अवसरों की चर्चा की।

देश के दूसरे छोर से एनसीसी का प्रतिनिधित्व करते हुए आमंत्रित वक्ता के रुप में लैफ्टिनेंट लवजी केएन, एनसीसी अधिकारी, विमला कॉलेज, त्रिशूर (केरल) ने अपने आकर्षक अंदाज में शानदार व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति और एनसीसी के विभिन्न आयामों पर विस्तृत चर्चा की और प्रत्येक कैडेट व विद्यार्थी के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास को महत्वपूर्ण माना। 22 यूपी गर्ल्स बटालियन, एनसीसी, मेरठ के कमान अधिकारी कर्नल पंकज साहनी और शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ के प्राचार्य प्रो. दिनेश चन्द के संयुक्त संरक्षण में आयोजित इस वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए प्रो. दिनेश चन्द ने सभी अतिथियों  और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करते हुए आयोजन की सफलता पर सभी को बधाई दी और कहा कि वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय में भी एनसीसी कैडट्स ने सक्रिय योगदान दिया है। नवीन शिक्षा नीति में भी एनसीसी और उपयोगी बने तथा ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राएं इससे लाभान्वित हों ऐसा  हमें प्रयास करना चाहिए। वेबिनार की आयोजन सचिव लैफ्टिनेंट डा. लता कुमार ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। डा. अनीता गोस्वामी ने वेबिनार का सफल संचालन किया। 3 घंटे तक अनवरत् संचालित इस वेबिनार का आयोजन जूम ऐप पर किया गया जिसे पूरे देश भर में लगभग 400 प्रतिभागियों द्वारा यूट्यूब चैनल से सीधा प्रतिभाग किया गया। वेबिनार के सभी सत्रों के सफल आयोजन में आयोजन समिति के सदस्यों डा. अनीता गोस्वामी, डा. वैभव शर्मा, डॉ. भारती शर्मा, डा. कुमकुम, डा. गौरी, डॉ. विकास कुमार  एवं समस्त महाविद्यालय परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

Related posts

Leave a Comment