अब अपने जन्मदिन, विवाह व सालगिरह पर भी लोग जारी करवा सकेंगे डाक टिकट, 300 रूपये में मिलेंगे बारह

शि.वा.ब्यूरो, वाराणसी। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की श्माई स्टैम्पश् सेवा के तहत लोगों के जीवन के खूबसूरत पलों को खूबसूरती से डाक टिकटों पर स्थान दिया जा सकता है और इन पलों को डाक टिकटों के माध्यम से हमेशा के लिए यादगार बनाया जा सकता है। विश्वेश्वरगंज स्थित प्रधान डाकघर में यह सुविधा डाक विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँंच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर नवजात शिशु, बर्थडे ब्वाय या बर्थडे गर्ल, विवाहित नव युगल की खूबसूरत तस्वीर, एनिवर्सरी को सहेजते चित्रों से लेकर रिटायरमेंट तक के पलों को माई स्टैम्प के माध्यम से सहेजा जा सकेगा। यह डाक टिकट देशभर में कहीं भी डाक के आदान प्रदान के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती सकती है। मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है।इन डाक टिकटों पर बकायदा जन्मदिन की शुभकामनाएं, शुभ विवाह, सालगिरह मुबारक और बेस्ट विशेज ऑन योर रिटायरमेंट के साथ तस्वीर लगेगी।पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी सेल्फी की दीवानी है। इन सेल्फी पर भी श्माई स्टैम्पश् के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। माई स्टैम्प खूबसूरत उपहार के रूप में भी दिया जा सकता है। वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक सुमीत कुमार गाट ने बताया कि राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत फिलेटली दिवस, 13 अक्टूबर को वाराणसी प्रधान डाकघर में माई स्टैम्प बनवाने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। लोग अपनी आईडी व फोटो के साथ इसे मात्र 300रूपये में बनवा सकते हैं।

बता दें कि आजकल हर कोई जन्मदिन, शादी, सालगिरह या रिटायरमेंट को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहता है। पर कभी आपने सोचा है कि आपके जीवन के इन महत्वपूर्ण पलों पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है, पर अब यह सम्भव है।

Related posts

Leave a Comment