शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में संंक्रमण काल में मानसिक स्वास्थ्य: समस्याएं और समाधान विषय पर वेबिनार आयोजित

शि.वा.ब्यूरो मेरठ। शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में आज अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य एवं छात्रा कल्याण समिति द्वारा छात्राओं हेतु संंक्रमण काल में मानसिक स्वास्थ्य: समस्याएं और समाधान’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में 50 से ज्यादा छात्राओं ने ऑनलाइन प्रतिभागिता की ।
मीडिया प्रभारी डा.लता कुमार ने कहा कि आज जब कोरोना वायरस के डर से पूरी दुनिया लॉकडाउन हो गई तथा बड़ी संख्या में मृत्यु भी हो रही हैं। ऐसे में सबके मन में डर, चिंता, तनाव, असमंजस, घबराहट और बेचैनी जैसे कई भावनाएं उत्पन्न हो रही हैं, जिससे छात्र-छात्राओं का मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है। विद्यार्थियों के मन में बहुत से सवाल हैं, जो लोगों को समझ नहीं आ रहे हैं। इसी उद्देश्य से इस वेबिनार का आयोजन किया गया।
वेबिनार में मुख्य वक्ता और परामर्शदाता के रुप में मानसिक परामर्शदाता और मेरठ कॉलेज की सहायक प्रोफेसर मनोविज्ञान डा. अनीता मोराल मेरठ रहीं। डा. मोराल ने छात्राओं को बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न परिस्थितियों और लॉकडाउन अवधि में सभी के लिए ये बहुत ज़रूरी रहा है कि वो अपने और अपने परिवार के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। इस समय व्यक्तिगत स्वच्छता, सुरक्षा और सावधानी के साथ सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि हम अपना मानसिक स्वास्थ्य व संतुलन बनाए रखें। जीवन को अर्थ पूर्ण बनाएं, अच्छा भोजन लें, अपनी दिनचर्या का ख्याल रखें, अपनी रुचियों और बहुप्रतीक्षित कार्यों को संपादित करें।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. दिनेश चन्द ने छात्राओं से निराश न होने, धैर्य बनाए रखने, समस्याओं के प्रति जागरुक रहने एवं जागरुकता फैलाने की अपील की। कार्यक्रम का संयोजन और संचालन डॉ. लता कुमार ने किया। कार्यक्रम में समिति के सदस्यों डा. स्वर्णलता कदम, डा. अमर ज्योति, डा. कुमकुम, डा. गौरी के अलावा डा. अनुजा गर्ग, डा. मोनिका चौधरी, डा. सुधा रानी सिंह, डा. भारती शर्मा, डा. अनीता गोस्वामी, डा. राकेश कुमार, डा. पारुल मलिक, डा. भावना सिंह और डा. विकास कुमार ने भी सहयोग किया।

Related posts

Leave a Comment