केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने किया केन्द्रीय विद्यालयों के चार नए भवनों का उद्घाटन

शि.वा.ब्यूरो, नई दिल्ली।  केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को केन्द्रीय विद्यालयों के चार नवनिर्मित भवनों का वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। देश के तीन राज्यों में स्थित जिन चार केन्द्रीय विद्यालयों का उद्घाटन किया गया, उनके नाम हैं के.वि. नयागढ़ (ओडिशा), के.वि. महुलदिहा, राईरंगपुर (ओडिशा), के.वि. हनुमानगढ़ (राजस्थान) और के.वि. क्रं. 3 फरीदाबाद (हरियाणा)। लगभग रु. 70 करोड़ की लागत से तैयार हुए इन चार भवनों से जुड़े केन्द्रीय विद्यालय अभी तक अस्थायी भवनों में चल रहे थे। अब इन चारों के भवन निर्माण हो जाने के उपरांत ओडिशा, हरियाणा और राजस्थान में लगभग 4000 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

इस अवसर पर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री निशंक ने चारों विद्यालयों से जुड़े विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों, प्राचार्यों और विद्यालय प्रबंधन समिति के सभी सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नए भवन निश्चित रूप से शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को और बेहतर बनाकर विद्यार्थियों को नए अवसर प्रदान करेंगे। श्री निशंक ने सभी राज्य सरकारों से विशेष निवेदन किया कि जो स्वीकृत केन्द्रीय विद्यालय अभी तक अस्थायी भवनों में संचालित किये जा रहे हैं, उनके लिए शीघ्र जमीन उपलब्ध कराने का प्रयास करें।

उन्होंने बताया कि केन्द्रीय विद्यालयों के नए बने भवन ‘ग्रीन बिल्डिंग’ मानकों के अनुरूप तैयार हुए हैं और जल संरक्षण के महत्व को देखते हुए सभी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली विद्यमान है। दिव्यांगों की सुविधा को देखते हुए सभी भवनों को बाधामुक्त बनाया गया है। साथ ही फिट इंडिया अभियान पर बल देने के लिए खेल एवं शारीरिक गतिविधियों हेतु पर्याप्त स्थान प्रदान किया गया है।

चार नवनिर्मित विद्यालयों के भवन

  1. केन्द्रीय विद्यालय नयागढ़ (ओडिशा)
    यह विद्यालय वर्ष 2010-11 में स्थापित किया गया था। वर्तमान में यह विद्यालय कक्षा 1 से 12वीं तक संचालित है और अस्थायी भवन में चल रहा था। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा रुपए 16.39 करोड़ की लागत से एक भव्य भवन का निर्माण किया गया है, जो सभी सुविधाओं से युक्त है। वर्तमान में ओडिशा राज्य में 62 केन्द्रीय विद्यालय संचालित है।
  2. केन्द्रीय विद्यालय महुलदिहा, राईरंगपुर (ओडिशा)
    यह विद्यालय वर्ष 2016-17 में स्थापित किया गया। वर्तमान में यह विद्यालय कक्षा 1 से 11वीं तक संचालित है और अस्थायी भवन में चल रहा था। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा रुपए 16.06 करोड़ की लागत से एक भव्य भवन का निर्माण किया गया है जो सभी सुविधाओं से युक्त है।
  3. केन्द्रीय विद्यालय हनुमानगढ़, राजस्थान
    यह विद्यालय वर्ष 2014-15 में स्थापित किया गया था। वर्तमान में यह विद्यालय कक्षा 1 से 10वीं तक संचालित है। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा रुपए 16.06 करोड़ की लागत से एक भव्य भवन का निर्माण किया गया है जो सभी सुविधाओं से युक्त है। वर्तमान में राजस्थान राज्य में 77 केन्द्रीय विद्यालय संचालित है।
  4. केन्द्रीय विद्यालय न॰ 3 फरीदाबाद, हरियाणा
    यह विद्यालय वर्ष 2003-04 में नागरिक क्षेत्र में स्थापित किया गया। वर्तमान में यह विद्यालय कक्षा 1 से 11वीं तक संचालित है और अस्थायी भवन में चल रहा था। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा रुपए 20.19 करोड़ की लागत से एक भव्य भवन का निर्माण किया है जो सभी सुविधाओं से युक्त है। वर्तमान में हरियाणा राज्य में 34 केन्द्रीय विद्यालय संचालित है।

Related posts

Leave a Comment