DM सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्थायी समिति की बैठक आयोजित, पुलिस-प्रेस लिखे वाहनों की जांच व फर्जी पत्रकारों के खिलाफ चलेगा अभियान, कमेटी गठन करने के निर्देश

शि.वा.ब्यूरो, मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस एंव जिला प्रशासन के मध्य सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध स्थापित करने के उद्देश्य से गठित जिला स्तरीय स्थायी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता अत्यंत ही धैर्य का कार्य है। समाज को पत्रकारों से बहुत अपेक्षाएं है, उन्हें उन पर खरा उतरना चाहिए।
बैठक में जिला स्तरीय स्थायी समिति के सदस्य अनुज मुदगल ने कहा कि पुलिस व प्रशासन द्वारा सूचनाओं केा आदान प्रदान समय से किया जाये। पुलिस व प्रशासन द्वारा समय समय पर प्रेस के साथ संवाद स्थापित किया जाये, जिससे समाचारों के संकलन में कोई परेशानी न हो। समिति सदस्य अंकुर दुआ ने साप्ताहिक बन्दी के दिन भी कुछ दुकानदार द्वारा दुकान खोले जाने, शहर में हो रहे अतिक्रमण को हटाने, ई’रिक्शा पर पांबदी व महिलाओं के उत्पीडन रोकने आदि के सम्बन्ध में कार्यवाही किये जाने की बात कही। जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया जायेगा।

समिति सदस्य रोहिताश्व वर्मा ने फर्जी पुलिस व प्रेस लिखे वाहनों की जांच कराने व फर्जी पत्रकारों के विरूद्व कार्यवाही किये जाने की मांग की। जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक अपराध को निर्देश दिये कि अभियान चलाकर पुलिस व प्रेस लिखें वाहनों की जांच की जाये और फर्जी पत्रकारों के विरूद्व कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि इन फर्जी पत्रकारों की वजह से ही सही पत्रकारों की छवि भी धूमिल होती है। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस व प्रेस लिखे वाहनों व फर्जी पत्रकारों के विरूद्व कार्यवाही के लिए स्थायी समिति के सदस्यों सहित कमेटी का गठन किया जाये ताकि आवश्यकता पडने पर समिति के सदस्यों से आख्या ली जा सके। उन्होने निर्देश दिये कि जिला स्तरीय स्थायी समिति का एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाये जिसमें पुलिस मीडिया सेल को भी जोडा जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस-प्रशासन व पत्रकारों को आपसी समन्वय से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की पुलिस या प्रशासन से जो भी समस्याएं है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जायेगा। समिति सदस्यों द्वारा मांग की गई कि ऐसे लोग जो यूट्यूब, व्हाटसएप ग्रुप बनाकर बिना भारत के समाचार पत्रों के पंजीयन कार्यालय एंव सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दिल्ली के पंजीकरण के बिना ऐसे ग्रुप चला रहे है तथा बिना पंजीकरण के चैनलों के माध्यम से खबरों का प्रचार-प्रसार गलत तरीके से कर रहे उनके खिलाफ भी कार्रवाही की जाये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अपराध, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, जिला स्तरीय स्थायी समिति के सदस्य अनुज मुद्गल, देवराज पंवार, अंकुर दुआ, कुलदीप त्यागी व रोहिताश्व वर्मा आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment