शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में ऑनलाइन योग विद फैमिली आयोजित

शि.वा.ब्यूरो, मेरठ। शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय की एनसीसी इकाई द्वारा महाविद्यालय प्राचार्य डा. दिनेश चंद के संरक्षण और 22 यूपी गर्ल्स बटालियन, एनसीसी, मेरठ के कमांडिंग आफिसर कर्नल पंकज साहनी के निर्देशन और यूनिट एनसीसी अधिकारी लैफ्टिनेंट (डा.) लता कुमार के नेतृत्व में ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर कैडेट्स ने डिजिटल फ़ॉर्म पर पंजीकरण कर  ‘एनसीसी फ़ॉर योग’ के अंतर्गत अपनी योग वीडियो को अपलोड किया। ‘योग विद फैमिली’ के तहत् कैडेट्स द्वारा अपने और अपने पड़ोस के परिवारों को योग करवाया। कैडेट्स ने हलासन, धनुरासन, वज्रासन, प्राणायाम, भुजंगासन, कोणासन, ताड़ासन और अनुलोम-विलोम आदि योग क्रियाओं को करते हुए, लोगों को प्रेरित और प्रशिक्षित किया।
संसथान की मीडिया प्रभारी डा. लता कुमार ने बताया कि इस अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें कैडेट रितिका त्यागी ने प्रथम, कैडेट उमा ने द्वितीय और कैडेट रिंकी यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आयोजन में अंडर आफिसर जानवी अग्रवाल सहित कैडेट सुबधी, ख़ुशी शर्मा, इकरा ख़ातून, फ़ातिमा खान, आँचल, उमा, शैली बैंसला आदि ने प्रतिभागिता की। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. दिनेश चंद और कमान अधिकारी कर्नल पंकज साहनी ने एनसीसी कैडेट्स की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं और योग को अपने दिन प्रतिदिन के जीवन में अपनाने का आह्वान किया। लॉकडाउन और अवकाश की अवधि में इस योग दिवस का आयोजन  एनसीसी निदेशालय और आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया।

Related posts

Leave a Comment