सांतवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्राप्त होने वाली डाक पर विशेष सचित्र विरुपण लगाएगा डाक विभाग

शि.वा.ब्यूरो, लखनऊ। भारतीय डाक विभाग द्वारा  सांतवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को वृहद रूप में मनाते हुए देश भर में 810 प्रधान डाकघरों में 21 जून 2021 को एक विशेष सचित्र विरुपण जारी किया जायेगा। इसी क्रम में जीपीओ द्वारा 21 जून को प्राप्त होने वाली समस्त डाक पर यह विशेष सचित्र विरुपण लगाकर डाक के माध्यम से लोगो को योग के प्रति जागरूक किया जायेगा।

चीफ पोस्टमास्टर वीके दक्ष ने बताया कि कैंशिलेशन एक पोस्टमार्क होता है, जिसका प्रयोग डाक वस्तुओं पर प्रयुक्त डाक स्टैम्प को डिफेश करने हेतु  किया जाता है। उन्होंने बताया कि फिलेटली संग्रहण के दृष्टिकोण से उपयोगी होता है। स्टैम्प संग्रहण के इस कलात्मक शौक को बढ़ावा देने के लिए भारतीय डाक विभाग ने डाक टिकट संग्रहकर्ताओं के लिये फिलेटली डिपाजिट अकाउंट की सूविधा प्रदान की है, जिसके माध्यम से कोई भी अपना फिलेटली डिपाजिट अकाउंट खुलवाकर समय-समय पर जारी होने वाली स्मारक डाक टिकट एवं विशेष आवरण प्राप्त कर सकता है।

श्री दक्ष ने कहा कि फिलेटली के लिहाज से योग वर्षों  से एक लोकप्रिय विषय रहा है। डाक विभाग द्वारा वर्ष 2015 में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दो स्मारक डाक टिकटों का एक सेट व एक मिनिएचर शीट, वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्य नमस्कार विषय पर स्मारक डाक टिकट जारी किया जा चुका है। पीएमजी ने बताया कि वर्ष 2017 में यू एन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा भी 10 योग आसन पर स्टैम्प का सेट जारी किया गया था।

चीफ पोस्टमास्टर दक्ष के अनुसार पिछले छः वर्षों से अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को पूरे विश्व भर में विभिन्न प्रकार से मनाया जा रहा है। इस संदर्भ में इस वर्ष कोविड 19 महामारी को देखते हुए अधिकांश कार्यक्रमों को वर्चुअल रूप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष का मुख्य स्लोगन “Be With Yoga,  Be at Home”  “बी विद योगा, बी एट होम” है। कोई भी व्यक्ति जो उक्त विरूपण प्राप्त करना चाहता है तो 21 जून 2021 को जीपीओ फिलेटली ब्यूरो से प्राप्त कर सकता है।

Related posts

Leave a Comment