UP बोर्ड में भी 10वीं-12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार

शि.वा.ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड 2021 कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मूल्यांकन का फॉर्मूला तैयार कर लिया है। इससे पहले एक उच्च स्तरीय बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परिणाम से असंतुष्ट छात्रों को स्थिति में सुधार होने पर परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाना चाहिए, ताकि उन्हें अपने अंक बढ़ाने का उचित मौका मिल सके। तैयार फॉर्मूले के अनुसार ज्यादातर अंक पिछली कक्षा में प्राप्त अंकों और पहले आयोजित किए गई प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे।
विभागीय सूत्रों के अनुसार माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की 10वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को कक्षा 9वीं के 50% और कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के 10% अंक देकर परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। इसी प्रकार 12वीं के परीक्षार्थियों को 10वीं कक्षा के 50%, 11वीं कक्षा के 40% और 12वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के 10% अंक देकर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।
बता दें कि इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकें करने और रद्द परीक्षाओं के लिए छात्रों को अंक देने के तौर-तरीकों पर काम करने के लिए एक समिति का गठन किया गया था।

Related posts

Leave a Comment