विश्व पर्यावरण दिवस पर परिवारों ने बच्चों संग रौपे पौधे

विवेक जैन, बागपत। जनपद बागपत में विश्व पर्यावरण दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने अपने परिवार सहित मिलकर पौधारौपण किया, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों ने पौधरोपण करने के साथ-साथ लोगों के घरों पर जाकर पौधे भेंट किये। बागपत के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री काॅलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में राजनैतिक, सामाजिक, प्रशासनिक और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों को पौधे भेंट कर सम्मानित किया गया। सभी ने कार्यकम की सफलता के लिये सूर्यांश यादव और राकेश आर्य का आभार व्यक्त किया।
पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अहम भूमिका अदा करने वाले आरआरडी उपाध्याय बताते है कि दुनियाभर में पर्यावरण ने हमें जो कुछ भी दिया है यह दिवस उसका सम्मान करने और पर्यावरण की रक्षा करने की प्रतिज्ञा लेने के लिये मनाया जाता है। प्रसिद्ध समाजसेवी मनुपाल बंसल ने लोगो से कोरोना महामारी को देखते हुए औषधीय पौधे अपने आंगन और खेतो में लगाने की अपील की।
विश्व प्रसिद्ध त्रिलोक तीर्थ धाम से जुड़े त्रिलोक चंद जैन ने कहा कि हर प्राणी को जीवित रहने के लिये आक्सीजन की आवश्यकता होती है। वर्तमान में प्रदुषित वातावरण को स्वच्छ करने के लिये अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने होंगे। युवा समाजसेवी अभिजीत ने विकास के नाम पर अंधाधुंध लाखों-करोड़ो पेड़ो के काटे जाने पर चिंता व्यक्त की। शिव ज्योति धाम से जुड़े हुए प्रमुख समाज सेवी दीपक जैन ने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए हम सभी को पेड़-पौधे लगाने चाहिए और अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए।

Related posts

Leave a Comment