अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के एकीकरण के लिए सभी करें ये काम


कूर्मि कौशल किशोर आर्य, शिक्षा वाहिनी समाचार पत्र।

वर्तमान में कुर्मियों का 127 वर्ष पुरानी अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा कई भाग में बंट कर अपनो ही की स्वार्थलिप्तता के चलते दिन-ब-दिन कमजोर होती जा रही है। सभी तथाकथित पदाधिकारी कूर्मि समाज की विभिन्न शाखाओं को संगठित करके उनके बीच रोटी-बेटी के संबंध स्थापित करने की कोशिश नहीं कर रहे है, सिर्फ और सिर्फ अपने पदों को बचाने में लगे हुए हैं।
हम अक्सर दूसरों को गालियां तो देते रहते हैं, लेकिन हम क्या कर रहे हैं, ये कभी हमने सोचा। अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के विभिन्न धड़ों को एक करने के स्थान पर एक-दूसरे को नीचा दिखाने और उन्हें गालिया देने से किसी को फुर्सत ही नहीं मिल रही है। इससे भी बढ़कर दुःख की बात यह है कि जो भी महासभा और कूर्मि समाज के एकीकरण की बात करता है, उन्हें सार्वजनिक रूप से सोशल मीडिया पर अपमानित किया जाता है। 2008 में हैदराबाद के राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद ही महासभा का दो गुटों में विभाजन हो गया था। तभी से कुछ लोगों द्वारा एकीकरण के प्रयास भी शुरू किये गये, लेकिन करीब 14 वर्ष के बाद भी आज तक अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा का एकीकरण एक सपना ही है। हमें ये देखना होगा कि इससे हमारे समुदाय को बहुत नुकसान हो चुका है और यदि हम अब नहीं सम्भले तो ये नुकसान लगातार होता रहेगा।
बता नहीं हम या हमारे जिम्मेदार क्या कर रहे हैं? अखिल अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा और कूर्मि समाज के अन्य ग्रुप में आये दिन बेकार और फालतू विषय पर बेमतलब की बहस हो रही हैं। हम हमारी ऊर्जा, समय और संसाधनों को अपने विकास में नहीं लगाकर बेकार और फालतू बातों में लगाकर समाज का बहुत नुकसान कर रहे हैं। दोस्तों! ये हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम पंचायत, वार्ड, नगरनिकाय से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर कूर्मि समाज के सभी शाखाओं और उपजातियों को संगठित करने के लिए अपने हिस्से की भूमिका सुनिश्चित करके उसका निवर्हन करें। अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के दोनों गुटों के एकीकरण में अपने सभी दांव-पेंच अपनायें। इससे हम समाज और अपना हित कर सकेंगे।
अखिल अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा एक गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष एलपी पटेल भोपाल मोबाइल नंबर 9425392434 है। इसी गुट के राष्ट्रीय महासचिव वीएस निरंजन झांसी का मोबाइल नंबर. 9425175550 है। अखिल अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के दूसरे गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्वेश कुमार कटियार कानपुर, का मोबाइल नंबर 9415051291 है। कृपया सक्षम और समर्थ लोग इनसे सम्पर्क करके अखिल अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा का एकीकरण कर पाये तो ये समाज की बड़ी सेवा होगी। तो आपका टाईम शरू होता है, देखते हैं कौन कब तक इस काम में सफल होकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराता है। इसके अलावा कृपया अखिल अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के एकीकरण अभियान से जुड़ने के लिए हमारे मोबाइल नम्बर 9322358599 पर हमसे सम्पर्क कर सकते हैं।
राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा

Related posts

Leave a Comment