जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जयाराजन ने 50 मोबाईल-मेडिकल रिक्शा को किया रवाना, 05 दिवसीय विशेष कोविड अभियान व क्वांरटाइन सैन्टर में व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण


शि.वा.ब्यूरो, मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने आज नुमाईश मैदान में नगर क्षेत्र में होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों की देखभाल, उनकी दवाई आदि के दृष्टिगत 50 मोबाईल मेडिकल रिक्शा को रवाना किया। उन्होने उपस्थित टीम को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होने कहा कि टीम के सदस्य मास्क का प्रयोग करे आपस में बात करते हुए भी माॅस्क को न उतारे।

इसके पश्चात जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जयाराजन ने चरथावल मे बनाये गये कन्टेन्मेंट जोन व जय हिन्द इण्टर काॅलिज में बनाये गये क्वारन्टीन सैन्टर का निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिये कि सामुदायिक किचन भी प्रारम्भ की जायें। काॅलेज में ही जिलाधिकारी ने विशेष अभियान के अन्तर्गत घर-घर जाकर सर्वे कर रही मेडिकल टीम के साथ भी बात की और उन्हे आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

जिलाधिकारी ने इसके पश्चात ग्राम बरला व पुरकाजी में निरीक्षण कर वहां काम कर रही टीम के साथ बात कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने टीम को निर्देश दिये कि पूरी सतर्कता व सजगता से कार्य किया जाये। उन्होने एसडीएम को निर्देश दिये कि टीम को प्रत्येक संसाधन जैसे मास्क, सैनेटाईजर, गलब्स, किट, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाये। उन्होने कहा कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 रोग के प्रति सजगता, संभावित रोगियों के चिन्हीकरण तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरण हेतु पांच दिवसीय विशेष कोरोना अभियान चल रहा है, जो 9 मई तक चलाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस अभियान के लिए 2008 टीमें बनाई गई है जो 365836 घरों तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण के लिए टीम का गठन किया गया है। टीम के सदस्य घर घर पहुंच कर कोविड-19 रोग से बचाव के उपाय ,रोग के पुराने एवं नए लक्षण के विषय में जन सामान्य को जागरूक करने के साथ कोविड-19 रोग के निकटवर्ती जांच एवं उपचार केंद्रों के विषय में जानकारी देंगे इसके साथ ही ऐसे लक्षण युक्त व्यक्तियों जिन्हें बुखार, खांसी इत्यादि के साथ सांस फूलने जैसे लक्षण प्रकट हो रहे हैं, परंतु जिनकी अभी तक जांच नहीं हुई है तथा वे अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाने में सक्षम भी नहीं है या अकेले रहने वाले वृद्ध व्यक्ति, ऐसे लोगों को वह टीम घर पर ही जाकर दवाइयों का वितरण करेगी।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह, एसडीएम दीपक कुमार सहित संबंधित अधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment