कोरोना काल में दवा, ऑक्सीजन व खाद्य वितरण हेतु उपायुक्त अरवा राजकमल ने की उद्धमियों संग बैठक

कार्तिक कुमार परिच्छा, सरायकेला (झारखंड)। जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने गुगल मिट के माध्यम से जिले के उद्धमियों के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, मेडिसिन किट वितरण एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई। उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मुख्य रूप से दवा बैंक, ऑक्सीजन बैंक एवं खाद्य पैकेट वितरण हेतु एक अधिकोष (बैंक) प्रारम्भ करने पर जिले के वरीय पदाधिकारी एवं उद्धमियों के प्रतिनिधियों से सुझाव लेते हुए सभी को अपने स्तर से सहयोग करने का अनुरोध किया। जिसपर उद्धमियों की ओर से सहमति दी गयी।

उपायुक्त ने आपसी समन्वय स्थापि कर मेडिसिन किट (जेनरल मेडिसिन+ किट कोविड मेडिसिन किट), ऑक्सीजन सिलेंडर, खाद्य पैकेट , मेडिकल बेड, एवं बैंक उपयोग हेतु वाहनों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध करने का अनुरोध किया। उपायुक्त ने अपर उपायुक्त सुबोध कुमार को इस हेतु व्हाट्सअप ग्रुप बनाते हुए सभी प्रतिनिधिगण से सूची प्राप्त करने के निदेश दिए।

दवा बैंक

उन्होंने कहा कि दवा बैंक ऐसे संक्रमित मरीज, जो होम एकान्त वास में रह रहे है, उन्हें बेहतर चिकित्सीय सहायता प्रदान करने हेतु दवा बैंक के माध्यम से उनतक ससमय परिस्कीप्सान्स के साथ मेडिसिन उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें।

ऑक्सीजन बैंक

उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज, जो घर पर ही इलाज़रत हो तथा उन्हें ऑक्सीजन की अवश्यकता हो, ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सकेगा, जिससे उन्हें ऑक्सीजन स्पोटेड बेड के लिए अस्पताल में जाने की अवश्यकता नहीं पड़ेगी।

खाद्य पैकेट वितरण बैंक

उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति, जो संक्रमित है और उनके घर कोई खाना पकाने के स्थिति में ना हो या उनके घर बच्चे तथा बृद्धजन हो, ऐसे संक्रमित व्यक्ति के परिवार के लिए फ़ूड बैंक के माध्यम से उनके घर तक गर्म खाना पैकेट उपलब्ध करया जायेगा। यह खाना पैकेट सिर्फ संक्रमित व्यक्ति या उनके परिवार के लिए ही उपलब्ध कराया जायेगा।

उपायक्त ने कहा कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के निदेशानुसार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे है। संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने हेतु आवश्यक एतिहात के साथ अधिक से अधिक लोगो को टीकाकरण से अच्छादित करना आवश्यक है । उपायुक्त ने कहा उद्योग जगत में जितने भी 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति टीका लेने से वंचित रह गए है उन्हें जल्द से जल्द टीका से अच्छादित कराए। तथा सभी को अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लेने हेतु प्रेरित करें।

उपायुक्त ने संक्रमित मरीजों के बेहतर स्वस्थ सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन हेतु विशेष कैंप आयोजित करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में तिथि निर्धारित कर प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन हेतु विशेष कैंप आयोजन हो। उपायुक्त ने कहा कैंप आयोजित करने से पूर्व सम्बंधित क्षेत्र में विभिन्न मध्यम से प्लाजन्मा डोनेशन एवं ब्लड डोनेशन के फायदे एवं उससे की जाने वाली मदद की जानकारी देते हुए प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करे।

गुगल के माध्यम से आयोजित बैठक में उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक एम. आर्शी, उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई , अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला, अनुमंडल पदाधिकारी चांडिल, रेड क्रॉस सचिव आदि रहे।

Related posts

Leave a Comment