त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया

शि.वा.ब्यूरो, मुजफ्फरनगर। जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने आज जिला पंचायत सभागार में सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 को सुव्यवस्थित एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए बैठक की, जिसमें निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त किये गये सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यदि कोई कठिनाई आती है तो उसे छुपाये नही, बल्कि उच्चाधिकारियोें की जानकारी में लाये। उन्होने कहा कि अपने विवेक एवं निर्णय से समस्या का समाधान करेें। सतत् भ्रमणशील रह कर शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से चुनाव सम्पन्न कराये। उन्होने कहा कि अपने बूथों के पुलिस इंचार्ज, थानाध्यक्ष का मोबाइल नम्बर एंव क्षेत्र के मौजिज व्यक्तियों के भी नम्बर अपने पास रखें। उन्हेाने कहा कि पीठासीन अधिकारियों से सम्पर्क बनाये रखें और उनका मोबाइल नम्बर भी अपने पास रखे। उन्हेाने कहा कि किसी के दबाव में न आये और निर्भिक होकर चुनाव सम्पन्न कराये। उन्हेाने कहा कि मतदाताओं के साथ शालीनता के साथ पेश आये। उन्हेाने कहा कि चुनाव के सम्बन्ध में कंट्रोल रूम को भी सूचित करते रहे।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि फोर्स की कोई कमी नही है। उन्हेाने निर्देश दिये कि सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान समाप्त कराने के बाद मत पेटियों को सील करा कर अपनी देखरेख में स्ट्रांग रूम पंहुचवायेंगे। उन्होने कहा कि चुनाव आचार संहिता का अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र के आप पास 200 मीटर की परिधि में प्रत्याक्षियो के बस्ते न लगने दिये जाये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव में सैक्टर मजिस्ट्रेट की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि अपने जोनल मजिस्ट्रेट से सलाह भी लेते रहें। सैक्टर मजिस्ट्रेट का दायित्व है कि निष्पक्ष होकर स्वतंत्र रूप से निर्वाचन सम्पन्न करायें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रो के निकट ईंट-रोडे व अन्य ज्वलनशील पदार्थ न रखे हो उनको भ्रमण के दौरान हटवा दें तथा फोटोग्राफी भी करायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान स्थलों की वीडियोग्राफी कराई जायेगी, ताकि किसी भी प्रकार की गडबडी करने वाले को चिन्हित कर कार्यवाही की जा सके। उन्होने कहा कि यदि किसी प्रकार की लापरवाही किसी घटना का कारण बनती है तो सम्बंधित के विरूद्व कडी कार्यवाही की जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि सभी मजिस्ट्रेट अधिक से अधिक मूवमेेंट करे और बूथ पर भ्रमणशील रहे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आलोक कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह,  सहित सभी सम्बनिधत अधिकारीगण एवं समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment