त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पूर्व ही यूपी में दौड़ सकती है तबादला एक्सप्रेस, बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल की सम्भावना


शि.वा.ब्यूरो, लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पूर्व ही योगी सरकार प्रदेश के प्रशासनिक ढांचे में बडा फेरबदल कर सकती है। इस फेरबदल के तहत काफी समय से एक ही जगह जमे आईएएस, आईपीएस, पीसीएस व पीपीएस अफसरों पर ट्रांसफर की गाज गिर सकती है। सूबे में बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल की सम्भावना है।
जानकारों की मानें तो सूबे की योगी सरकार जल्द ही तबादला एक्सप्रेस को हरी झण्ड़ी दिखा सकते हैं। इस तबादला एक्सप्रेस में बड़े पैमाने पर आईएएस, आईपीएस, पीसीएस व पीपीएस अफसरों की सफर करने की सम्भावना है। सूत्रों की मानें तो नियुक्ति पाने की बाट जोह रहे पीपीएस से आईपीएस कैडर में प्रमोट हुए अफसरों को इस तबादला एक्सप्रेस में जगह मिल सकती है। इसके साथ ही एक ही जगह पर काफी समय से जमें अफसरों में ट्रांसफर को लेकर बेचैनी है। जानकारों के अनुसार मनचाही नियुक्ति पाने के लिए कुछ अफसरों ने पीएमओ तक भी गोट बैठाने की तिकड़म तलाश करना आरम्भ कर दिया है।
बता दें कि सीएम योगी गाजियाबाद, बनारस, गोरखपुर जनपदों में डीआईजी स्तर के अधिकारियों की तैनाती करने का मन बना रहे हैं। पुलिस महकमें के कुछ अफसर इस तबादला एक्सप्रेस में नोएडा, बनारस, मेरठ और आगरा का टिकट पाने के लिए जहां आरएसएस की चौखट पर माथा रगड़ रहे हैं। वहीं मलाईदार पोस्टिंग पाने के लिए आईएएस अफसरों ने भी अपने आकाओं की परिक्रमा आरम्भ कर दी है। पीसीएस व पीपीएस स्तर के अधिकारी भी मनचाही पोस्टिंग पाने के लिए जी-तोड़ कोशिशों में लगे हैं। अब देखना है कि किसके आका समय पर काम आते हैं या आरएसएस की चौखट पर माथा रगड़ना कितना काम आता है। पीसीएस व पीपीएस अफसरों की जोड़-तोड़ का नतीजा जल्दी ही निकलने की सम्भावना है। ट्रांसफर लिस्ट निकलने के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि अफसरों की सारी कवायदों का कुछ नतीजा भी निकलता है या फिर ये सब अटकले ही बन कर रह जायेंगी।

Related posts

Leave a Comment